निर्वाचन आयोग की चुप्पी से Kochas Nagar Panchayat चुनाव को लेकर उहापोह में हैं प्रत्याशी - Jansagar News - Bihar Hindi News | Silvassa News | DNH Latest News | Daman News | Breaking News Rohtas |

Bihar Hindi News | Silvassa News | DNH Latest News | Daman News | Breaking News Rohtas |

Trusted News Portal of Bihar, Dadra Nagar Haveli & Daman

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, January 29, 2024

निर्वाचन आयोग की चुप्पी से Kochas Nagar Panchayat चुनाव को लेकर उहापोह में हैं प्रत्याशी - Jansagar News

निर्वाचन आयोग की चुप्पी से Kochas Nagar Panchayat चुनाव को लेकर उहापोह में हैं प्रत्याशी - Jansagar News

Kochas Nagar Panchayat Chunav news

Kochas (Rohtas): रोहतास जिले का कोचस नगर पंचायत चुनाव इसबार चर्चा का केंद्र बना हुआ है. पहली बार यहाँ चेयरमैन और उप- चेयरमैन का चुनाव सीधे मतदाता द्वारा किया जाएगा.इससे पूर्व में वार्ड पार्षदों के वोटिंग प्रणाली से सभापति और उप सभापति का निर्वाचन होता था.जिसमें धनबल से मजबूत प्रत्याशी के बिच जोर आजमायिस होती थी.



पिछला चुनाव 17 मार्च 2019 को संपन्न हो चूका था.ऐसे में इसबार भी मार्च तक चुनाव पूर्ण होने की बात कही जा रही है.ऐसे में सभी प्रत्याशियों ने बैनर-पोस्टर के माध्यम से खुद को प्रत्याशी घोषित कर दिया है.पूरा कोचस बाज़ार रंगीन बैनरों से पटा हुआ है. सिर्फ राज्य निर्वाचन आयोग के चुनावी बिगुल फुकने की देरी है.




जनसागर न्यूज की टीम ने जब अलग अलग पदों के उम्मीदवारों से बात किया तो पता चला की अभी खुलकर कोई काम नहीं किया जा सकता है.चुनाव आयोग ने अबतक आरक्षण रोस्टर जारी नहीं किया है. नई पुनरीक्षित मतदाता सूचि भी अबतक State Election Commission द्वारा जारी नहीं हुआ है. ऐसे में संसय बना हुआ है की कौन सा पद किस वर्ग के लिए आरक्षित होगा.लेकिन फिर भी पुराने रोस्टर के हिसाब से तैयारियां चल रही हैं.



क्या है चुनावी गणित ?

अगर समय पर चुनाव हुआ तो लगभग 45-50 दिन का अधिकतम समय चुनावी योद्धाओं के पास बचा हुआ है. संभवाना है की इसबार कोचस नगर पंचायत चुनाव ( Kochas Nagar Panchayat Chunav 2024) में लगभग २२ हजार वोटर्स होंगे. उस हिसाब से दोनों महत्वपूर्ण पदों हेतु 18 से 20 उम्मीदवार चुनावी समर में दिख रहे हैं. Kochas Nagar Panchayat Chunav news




कोचस उप-चेयरमैन पद के लिए अबतक दो दर्जन से अधिक उम्मीदवार सामने आ चुके हैं.जिसमें एक पूर्व उप-चेयरमैन,दूसरा मौजूदा उप-चेयरमैन और मौजूदा चेयरमैन भी इसी पद के लिए रेस में हैं. वैश्य समाज के एक अग्रणी नेता और वार्ड पार्षद के दावा ठोकने से लड़ाई और दिलचस्प हो गई है. हम आपको बताते चले की कोचस नगर क्षेत्र में वैश्य समाज बहुसंख्यक हैं,ऐसे में एक तरफा वोटिंग अथवा एकल उम्मीदवार बाजी मार सकता है.फिलहाल यहीं समीकरण उप-चेयरमैन के लिए चलता दिख रहा है.




चेयरमैन पद के लिए वैश्य समाज से लगभग आठ उम्मीदवार आमने सामने हैं,जिससे यहाँ मतों का बिखराव होगा.हालाकिं आम तौर पर यह देखा गया है की किसी जाती विशेष के अधिक उम्मीदवार होने पर वह जाति उसी उम्मीदवार को वोट करता है जो सबसे मजबूत होता है.तो ऐसे में अगर कोई वैश्य उम्मीदवार खुद को ताकतवर प्रस्तुत करता है तो वैश्य समाज का अधिकतर वोट उसे मिल सकता है. You are reading Latest News of Nagar panchayat Kochas chunav.




दूसरा समीकरण मुश्लिम समाज का भी है.जहाँ इनकी संख्या भी ज्यादा है.इस समाज से महज एक ही प्रत्याशी अबतक मैदान में हैं.कमोबेश पूरा समाज उस एकल प्रत्याशी के साथ खड़ा है. ऐसे में अन्य उम्मीदवारों का खेल ख़राब हो सकता है और चेयरमैन पद मुश्लिम समाज के पास रह सकता है.Kochas Nagar Panchayat Chunav news  



अभी आंकडें और भी उलट फेर होंगे लेकिन मौजूदा स्थिति में सपष्ट तौर पर यह झलक रहा है की उप-चेयरमैन वैश्य समाज और चेयरमैन पद पर मुश्लिम समाज का झंडा आगे है. 


-आंतरिक सर्वे के आधार पर जनसागर न्यूज डेस्क द्वारा प्रकाशित 

Post Bottom Ad